Home > राज्य से > दिल्ली > बारिश और बर्फबारी से उत्तर भारत में बढ़ी ठंड, दिल्ली में दिन में छाया अंधेरा

बारिश और बर्फबारी से उत्तर भारत में बढ़ी ठंड, दिल्ली में दिन में छाया अंधेरा

नई दिल्लीः दिल्ली-एनसीआर सहित उत्तर भारक के कई स्थानों पर सोमवार को अचानक मौसम के रुख में आया बदलाव देर रात तक जारी रहा। पश्चिमी विक्षोभ में परिवर्तन के कारण सोमवार सुबह बादल छाया रहा, लेकिन दोपहर बाद तेज हवाओं से झमाझम बारिश हुई, जो मंगलवार सुबह को भी जारी है। दिल्ली एनसीआऱ में दिन में ही अंधेरा छा गया। वहीं हिमाचल और जम्मू और कश्मीर के कई भागों में भारी बर्फबारी ने एक बार फिर से लोगों की मुश्किलें बढ़ा दी हैं।

दिल्ली एनसीआर में बारिश के बाद प्रदूषण के ग्राफ में भी कमी आई है। मौसम विभाग की मानें तो 24 जनवरी तक तेज हवा व गरज-चमक के साथ बारिश होने की संभावना है। बारिश के बाद भी सोमवार को न्यूनतम तापमान 11.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से दो डिग्री सेल्सियस अधिक है। जबकि अधिकतम तापमान 28.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ, जो सामान्य से सात डिग्री सेल्सियस अधिक है।

तेज हवाओं की वजह से लोगों को सर्दी का फिर से एहसास होने लगा। मौसम विभाग के प्रवक्ता के मुताबिक इस बार पश्चिमी विक्षोभ के मजबूत होने के कारण अच्छी बारिश की संभावना है। पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता के चलते हवा की दिशा में भी बदलाव हुआ है। पहले हवा की दिशा उत्तर-पश्चिमी दिशा की ओर से थी। ठंडी हवा के पीछे उच्च हिमालयी क्षेत्रों में हो रही बर्फबारी का असर था। अचानक हुए बदलाव के कारण बारिश और फिर तेज हवाओं ने सर्दी का एहसास करा दिया।

Leave a Reply